Trump Administration Has Positive Approach Towards Indo America Relations – भारतीयों पर हमलों के बीच इंडिया ने ट्रंप को लेकर दिया ये बड़ा बयान


Trump Administration Has Positive Approach Towards Indo America Relations

अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनॉल्‍ड ट्रंप भारत के साथ बेहद पॉजिटिव रिलेशन चाहते हैं और वे इंडिया-यूएस रिलेशन को आगे ले जाने में काफी इंट्रेस्‍टेड हैं. अमेरिका में भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोटला की हत्या की घटना के बीच अमेरिका यात्रा पर गए इंडियन फॉरेन सेक्रेटरी एस.जयशंकर ने दोनों देशों के बीच संबंधों पर सकारात्‍मक नजरिया जाहिर किया. भारतीय विदेश सचिव ने अमेरिका यात्रा में यूएस होमलैंड सिक्‍योरिटी मिनिस्‍टर से सुरक्षा को लेकर भी बातचीत की.
कॉमर्स सेक्रेट्री रीता टीओटिया और सीनियर कैबिनेट मेंबर्स और सीनियर ऑफिसर्स के साथ बातचीत के दौरान जयशंकर ने कहा, ‘‘ओवरऑल ट्रंप एडमिनिस्‍ट्रेशन का इंडिया के साथ रिलेशन लेकर पॉजिटिव नजरिया है.

Photo: Donald Trump (PTI)

फॉरेन सेक्रेटरी ने कहा कि ओबामा-प्रशासन के दौरान शुरू हुआ भारत-अमेरिकी स्‍ट्रेटेजिक और कमर्शियल डायलॉग इस साल होगा. वॉशिंगटन में जयशंकर ने ट्रंप प्रशासन के कई दिग्‍गज ऑफिसर्स और मिनिस्‍टर से बात की.
उनसे मिलने वालों में फॉरेन सेक्रेटरी टिलरसन, कॉमर्स मिनिस्‍टर रॉस, होमलैंड डिफेंस मिनिस्‍टर जनरल रिटायर्ड जॉन कैली, और नेशनल सिक्‍योरिटी एड्वाइजर आर.मैकमास्टर और प्रेसिडेंट ट्रंप के वाइस एड्वाजइर केन जस्टर रहे.
टिलरसन के साथ जयशंकर ने अफगानिस्तान और एशिया प्रशांत क्षेत्र में को लेकर भी बात की. होमलैंड सुरक्षा मंत्री के साथ वीजा और इंडिया और अमेरिका में इंडियन अमेरिकी कम्‍युनिटी से जुड़े मुद्दों पर भी बातचीत की गई.