Saudi Arabia Girls Council Has No Girls – बिना महिलाओं के सऊदी अरब ने शुरू की ‘गर्ल्स काउंसल’, तस्वीरें हुईं वायरल



Saudi Arabia Girls Council Has No Girls

रियाद. कट्टरपंथी देश सऊदी अरब ने गर्ल्स काउंसल की शुरुआत की है. हालांकि, सऊदी अरब की इस पहल का दुनियाभर में मज़ाक उड़ाया जा रहा है. इस गर्ल्स काउंसल में कोई भी महिला नहीं है. पिछले हफ्ते हुए इसके इनॉगरल प्रोग्राम की तस्वीरें वायरल हो गई है. महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कई अंतरराष्ट्रीय संस्था इसकी आलोचना भी कर रही हैं. बता दें कि सऊदी अरब महिलाओं की स्थिति काफी खराब है. यहां उन्हें कई सामान्य अधिकारों से वंचित रखा गया है, जिनमें ड्राइविंग करना तक शामिल है.
क्यों वायरल हुईं फोटो

सऊदी अरब ने गर्ल्स काउंसल की शुरुआत की है. इस काउंसल में एक भी महिला नहीं है.

पिछले हफ्ते शनिवार को अल-कासिम प्रॉविन्स में इस काउंसल की शुरुआत हुई, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो गई. तस्वीर में स्टेज पर 13 पुरुष बैठे दिख रहे हैं. गौर करने लायक बात यह है कि इसमें एक भी महिला नहीं है. कथित तौर पर महिलाएं दूसरे कमरे में बैठी थीं और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रोग्राम से कनेक्ट थीं.

This is not a joke. I repeat, not a joke.
The first meeting of the first “Girls Council” in Saudi Arabiahttps://t.co/mlc16KNW08 pic.twitter.com/TMgbcF7gc8
— Rana H. (@RanaHarbi) March 13, 2017

इस प्रोग्राम के बारे में प्रॉविन्स गवर्नर प्रिंस फैसल बिन सऊद ने कहा कि उन्हें इस कॉन्फ्रेंस पर गर्व है. सऊदी में पहली बार इस तरह की कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई है.
उन्होंने कहा, “कासिम क्षेत्र में. हम महिलाओं को बहन की तरह देखते हैं. हमारी जिम्मेदारी है कि हम ऐसे अवसर पैदा करें, जो महिलाओं और लड़कियों के हित में काम करें.”