Punjab Election Results 2017 Congress Wins 77 Seats – कांग्रेस सत्ता में लौटी, कैप्टन अमरिंदर बनेंगे मुख्यमंत्री



Punjab Election Results 2017 Congress Wins 77 Seats

पंजाब की सत्ता से दस साल तक दूर रहने के बाद कांग्रेस ने इस बार शानदार वापसी की और 117 सदस्यीय विधानसभा में 77 सीट हासिल की. इसके साथ ही राज्य में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन की एक दशक पुरानी सरकार का पटाक्षेप हो गया तथा पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी दिल्ली जैसा कोई करिश्मा दोहराने में विफल रही.
सत्ता विरोधी लहर का पुरजोर फायदा उठाते हुए कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में शिरोमणि अकाली दल-भाजपा गठबंधन को सत्ता से बेदखल कर दिया. कांग्रेस ने 77 सीट पर जीत हासिल की जो दो तिहाई बहुमत से सिर्फ एक सीट कम है. पार्टी ने दूसरी बार ऐसा शानदार प्रदर्शन किया है. इससे पहले 1992 के चुनावों में पार्टी को 87 सीट मिली थी.

अमरिन्दर सिंह (फाइल फोटो)

इसके अलावा कांग्रेस ने अमृतसर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भी जीत हासिल की. शिअद की करारी हार को देखते हुए मुख्यमंत्री एवं अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि वह कल राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप देंगे.
अकाली दल ने 15 सीटों पर जीत हासिल की है. शिअद-भजपा गठबंधन राज्य चुनावों में तीसरे स्थान पर रहा जबकि आप दूसरी सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बनकर उभरी.
राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही आप को 20 सीटें मिली हैं. आप की सहयोगी लोक इंसाफ पार्टी ने दो सीटें जीती हैं. यह आंकड़ा अरविंद केजरीवाल के सौ सीट जीतने के दावे से बहुत दूर रह गया.
अमरिंदर सिंह ने पटियाला सीट पर आप के उम्मीदवार बलबीर सिंह को 52,407 मतों के अंतर से पराजित किया. मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने लंबी सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार अमरिंदर सिंह को 22,770 मतों के अंतर से पराजित किया.
बादल ने कांग्रेस की जीत पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह को बधाई दी और उनको पूरे सहयोग देने का विश्वास दिलाया. उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल पार्टी की हार के कारणों पर विचार करेगी. जीत से उत्साहित अमरिंदर सिंह ने पूरा समर्थन देने के लिए जनता का आभार प्रकट किया.