Navjot Singh Sidhu Unhappy Because Of Not Getting Deputy Cm Post In Punjab – धरे रह गए सिद्धू के अरमान, कैबिनेट में मिले पद से दिखे नाखुश



Navjot Singh Sidhu Unhappy Because Of Not Getting Deputy Cm Post In Punjab

बीजेपी छोड़ कांग्रेस का दामन थामने वाले नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब में नयी सरकार के गठन के समय भी नाखुश नजर आए. कांग्रेस से उनके हाथ मिलाए जाने के बाद ये कयास लगाए जा रहे थे कि वह डिप्‍टी सीएम की रेस में हैं.
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार खुद को स्थानीय निकाय जैसा हल्का मंत्रालय और अन्य मंत्रियों, खासतौर पर रजिया सुल्ताना को पीडब्ल्यूडी मंत्रालय दिये जाने से नवजोत सिंह सिद्धू नाखुश हैं.

सिद्धू को स्थानीय प्रशासन, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले, आर्काइव्स एवं म्यूजियम जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

हालांकि, गुरुवार को पंजाब को शपथ ग्रहण समारोह में अलग ही नजारा देखने को मिला. यहां सिद्धू ने शपथ ग्रहण किया लेकिन डिप्टी सीएम नहीं बल्कि कैबिनेट मंत्री पद की. सिद्धू को स्थानीय प्रशासन, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले, आर्काइव्स एवं म्यूजियम जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
पंजाब में 12 शीर्ष नौकरशाहों का तबादला
पंजाब में कांग्रेस सरकार के पद संभालने के चंद घंटों के भीतर गुरुवार को 12 शीर्ष नौकरशाह के स्थानांतरण और नियुक्ति का आदेश दिया गया. सरकार ने 1984 बैच के आईएएस अधिकारी करण अवतार सिंह को नए मुख्य सचिव के तौर पर नियुक्त किया है. नए मुख्य सचिव 1982 बैच के आईएएस अधिकारी सर्वेश कौशल की जगह लेंगे. नए मुख्य सचिव ने गुरुवार को पदभार ग्रहण किया.
कौशल को महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान का विशेष मुख्य सचिव-सह-महानिदेशक बनाया गया है. नए मुख्य सचिव कार्मिक विभाग, सामान्य प्रशासन, सर्तकता के साथ निवेश संवर्धन के प्रधान सचिव भी होंगे. सर्वोच्च न्यायालय के वकील अतुल नंदा को राज्य का नया महा अधिवक्ता नियुक्त किया गया है.
हिम्मत सिंह को वन एवं वन्यजीव विभाग के विशेष प्रधान सचिव के अलावा बागवानी विभाग का विशेष मुख्य सचिव बनाया गया है. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यहां कहा कि करणबीर सिंह सिद्धू को राजस्व, पुनर्वास और सिंचाई के विशेष मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है.
निर्मलजीत सिंह कलसी को आतंरिक मामलों और न्याय का अतिरिक्त मुख्य सचिव बनाया गया है. वह कृषि और शिकायत निवारण विभाग भी देखेंगे. कलसी नई दिल्ली में पंजाब भवन के प्रधान निवासी आयुक्त (निवेश संवर्धन और औद्योगिकी संबंध) होंगे और वह शासन सुधार के अतिरिक्त मुख्य सचिव भी होंगे.
सतीश चंद्र को वित्त और सहकारिता का अतिरिक्त मुख्य सचिव तैनात किया गया है. तेजवीर सिंह को मुख्यमंत्री का विशेष प्रधान सचिव, सूचना और जनसंपर्क विभाग का सचिव व नागरिक उड्डयन का सचिव तैनात किया गया है.
एस. के. संधू को सामाजिक सुरक्षा और महिला व बाल विकास का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है. अनुराग अग्रवाल को कराधान, वित्तीय आयुक्त बनाया गया है. राजीव पी. श्रीवास्तव को महात्मा गांधी राज्य लोक प्रशासन संस्थान का निदेशक नियुक्त किया गया है.
विवेक प्रताप सिंह को आबकारी व कराधान आयुक्त बनाया है. कृष्ण कुमार को व्यय (वित्त विभाग) और कार्मिक विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है.
(एजेंसी इनपुट के साथ)