Mukesh Ambani Is The Richest Person Of The Country – नोटबंदी से घटी देश में अरबपतियों की संख्या, ये हैं टॉप टेन ‘धनकुबेर’



Mukesh Ambani Is The Richest Person Of The Country

पिछले साल नवंबर में 1000 और 500 रुपये के नोट बंद किए जाने के बाद से देश में अरबपतियों की संख्या में 11 की कमी आई है. हालांकि, इस दौरान देश में अरबपतियों की कुल संपदा में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है.
मुकेश अंबानी 26 अरब डॉलर की संपदा के साथ सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं. मंगलवार को जारी एक अध्ययन में यह आंकड़ा सामने आया है. हुरन ग्लोबल रिच लिस्ट इंडिया के अध्ययन में कहा गया है कि भारत में 132 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपदा एक अरब डॉलर या ज्यादा है. कुल मिलाकर भारत में अरबपतियों की कुल संपत्ति 392 अरब डॉलर आंकी गई है.

पिछले साल नवंबर में 1000 और 500 रुपये के नोट बंद किए जाने के बाद से देश में अरबपतियों की संख्या में 11 की कमी आई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि नोटबंदी के बाद हालांकि देश में अरबपतियों की संख्या में कमी आई है लेकिन उनकी कुल संपत्ति पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत बढ़ी है. पहले दस सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अंबानी के बाद 14 अरब डॉलर की संपदा के साथ एसपी हिंदुजा परिवार दूसरे स्थान पर है. 14 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दिलीप सांघवी तीसरे स्थान पर हैं.
अन्य लोगों में 12 अरब डॉलर की संपदा के साथ पल्लोनजी मिस्त्री चौथे, लक्ष्मी निवास मित्तल पांचवे (12 अरब डॉलर), शिव नादर छठे (12 अरब डॉलर), साइरस पूनावाला सातवें (11 अरब डॉलर), अजीम प्रेमजी आठवें (9.7 अरब डॉलर), उदय कोटक नौवें (7.2 अरब डॉलर) और डेविड रबेन और साइमन रबेन दसवें (6.7 अरब डॉलर) स्थान पर हैं.
रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद देश में अरबपतियों की संख्या में 11 की कमी आई है. मुंबई में 42, दिल्ली में 21 और अहमदाबाद में 9 अरबपति हैं. बंबई सहित महाराष्ट्र में कुल मिला कर 51 अरबपति हैं.