Manohar Parrikar Takes Oath As Goa Chief Minister – मनोहर पर्रिकर ने ली गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ, चौथी बार बने सीएम



Manohar Parrikar Takes Oath As Goa Chief Minister

पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. इसी के साथ पर्रिकर चौथी बार गोवा के सीएम बन गए. उन्हें 16 मार्च को सुबह 11 बजे विधानसभा में बहुमत साबित करना होगा. शपथ ग्रहण समारोह में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और  बीजेपी के गोवा प्रभारी नितिन गडकरी भी मौजूद रहे.
विधानसभा चुनाव में 40 में से 13 सीट जीतने के बावजूद छोटी पार्टियों के समर्थन से बीजेपी गोवा में सरकार बना रही है. बीजेपी को महाराष्‍ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फॉरवर्ड पार्टी के साथ ही निर्दलीयों का भी समर्थन मिला है.

मनोहर पार्रिकर ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

हालांकि, कांग्रेस को 17 सीटें मिली थी, लेकिन सरकार बनाने के लिए राज्‍यपाल के बुलावे का इंतजार करना उसे भारी पड़ गया और बीजेपी ने समर्थन जुटाकर राज्यपाल के सामने सरकार का दावा ठोक दिया.
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की पर्रिकर के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने अपील खारिज कर दी. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर आपने अन्य विधायकों के समर्थन के हलफ़नामे के साथ राज्यपाल को संख्याबल दिखाया होता तब आपका मामला बनता.
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभी तक आपने बीजेपी के दावे और संख्याबल को नहीं नकारा. अगर राज्यपाल ने आपको सरकार बनाने के लिए नहीं बुलाया था तो आप राज्यपाल निवास के बाहर धरना दे सकते थे और कह सकते थे कि हमारे पास संख्याबल है. आप संख्याबल का दावा कर दूसरे पक्ष को ध्वस्त कर सकते थे लेकिन आपने बीजेपी के दावे को नहीं नकारा. सबसे बड़े दल को सरकार बनाने के लिए बुलाना संख्याबल का विषय है.