Federal Judge In Us Freezes Donald Trumps Travel Ban On Muslims And Refugee – अमेरिकी कोर्ट ने ट्रंप को किया बेइज़्ज़त, अपने राज्य से हटाया मुस्लिम ट्रेवल बैन



Federal Judge In Us Freezes Donald Trumps Travel Ban On Muslims And Refugee

अमेरिका के हवाई राज्य में एक संयुक्यत कोर्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप द्वारा रिफ्यूजी और छह मुस्लिम देशों से आने वाले नागरिकों पर अमेरिका में घुसने से लगाए गए बैन की कड़ी निंदा करते हुए उसे हवाई राज्य में लागू करने से साफ़ इनकार कर दिया है.
अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज डेर्रिक वाटसन ने कहा हवाई राज्य में इस बन को लागू करना न केवल एक कानूनी चुनौती है, यह हमारे राज्य व् देश पर एक कभी न ठीक होने वाला ज़ख्म भी छोड़ जाएगा.

Photo: Donald Trump (PTI)

हवाई का यह कोर्ट अमेरिका में पहला कोर्ट है जिसने राष्ट्रपति ट्रंप  के इस निर्णय को चुनौती दी है और यह कहते हुए बेइज़्ज़त किया इस तरह के निर्णय किस तरह देश हिट में नहीं हैं.
राष्ट्रपति ट्रंप ने बगैर देरी किये कहा की वे इस गलत निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे. कोर्ट ने अपने सीमाएं लांघ कर यह फैसला सुनाया है जो ठीक नहीं है.
यह रहे निर्णय के मुख्य बिंदु:
– कोर्ट का आदेश कल रात से ही लागू हो गया.
– ईरान, लीबिया,सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिक अब हवाई में आ सकते हैं.
– ट्रंप  के अमेरिका में रिफ्यूजी बैन को भी हटा दिया गया है.
– बैन तब तक बंद रहेगा जब तक के ववाइट हाउस इसपर कोई कार्यवाही न करे.
– ट्रंप  ने मुस्लिम देशों पर यह कहते हुए बैन लगाया था की वे अमेरिका के सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं करते.
– हवाई कोर्ट ने कहा की यह मुस्लिम देशों के खिलाफ नहीं बल्कि इस्लाम के खिलाफ बैन है क्योकि इन देशों में 90 % से ज़्यादा मुसलमान हैं.